दोस्तों जैसे कि आप सब जानते ही हैं कि आज के समय में पढ़ाई कितने ज्यादा जरूरी हो गई है अगर आप पढ़े-लिखे नहीं है तो आप कुछ भी नहीं हैअगर हम पहले समय की बात करें तो यह होता था कि अगर आप पढ़ लिख गए तो भी ठीक है और अगर आप नहीं अनपढ़ थे तो भी उसमें कोई बड़ी बात नहीं होती थी लेकिन आजकल के समय में ऐसा नहीं है आजकल समय बहुत बदल चुका है आजकल एक आदमी का पढ़े लिखे हो ना बहुत ज्यादा जरूरी है।

अपनी 1st Standard से लेकर 10th तक तो हम study स्कूल में ही complete कर लेते हैं लेकिन इसके बाद वह सारे स्टूडेंट को यह पता नहीं होता कि उन्होंने आगे क्या करना है वह अपनी 1oth तो complete कर लेते हैं लेकिन उन उसके बाद उनको कोई guide करने वाला नहीं होता है कि उनको आगे क्या करना है या उनको कौन से subject choose करने हैं।

आज हम आपको इस article में आपकी problems का solutions बताने जा रहे हैं हम इस article में आपको वह सारी information बताने जा रहे हैं जो आपके लिए बहुत ही useful होगी सबसे पहले आप यह देखे कि आपको कौन से सब्जेक्ट में ज्यादा दिलचस्पी है जैसे कि आप Commerce रखना करना चाहते हैं या फिर आपको Medical की पढ़ाई में interest है।

Commerce क्या है?

Commerce

अगर आप 10th के बाद Commerce करना चाहते हैं तो यह भी एक बहुत अच्छा decision है Commerce की study  एक बहुत अच्छी study है जो कि आपको एक बहुत अच्छी जॉब दिलवाने में help करेगी इससे ना केवल आप एक अच्छी जॉब कर सकते हैं बल्कि अगर आप चाहे कि आप अपना Business शुरू करना चाहते हैं तो आप भी कर सकते हैं।

अगर हम बात करें Commerce के Subjects के बारे में तो इसमें सबसे ज्यादा Important Subject Accounts  होता है जिसमें कि आपको बताया जाता है कि अगर आप किसी कंपनी में काम करते हैं या तो आपको उस कंपनी के Accounts को किस तरह से maintain करके रखना है।

इसके अलावा इसमें Company Accounts, Business Law, Direct Tax, Corporate Accounting जैसे Subjects भी होते हैं इसमें सारे Subjects आपके Business related होते हैं आप Commerce की Study करके किसी भी एक अच्छी कंपनी में जॉब कर सकते हैं क्योंकि यह आपको कंपनी और Business के बारे में सारी जानकारी दे देता है जैसे कि कंपनी में Assets क्या होते हैं? उसकी Liabilities क्या होती हैं? Balance Sheet क्या होती है और उसके Profit and Loss Account को कैसे prepare करना है? इसमें आप B.om, M.com, BBA, MBA की graduation और post graduation कर सकते है।

Arts क्या है?

अगर आपको Commerce की study में कोई interest नहीं है तो आप इसके अलावा Arts भी कर सकते हैं यह भी एक बहुत अच्छी स्टडी है जिससे कि आप एक अच्छी job कर सकते हैं यह स्टडी बहुत आसान भी होती है और आप इसे easily कर सकते हैं अगर आप एक Average Student हैं और ज्यादा पढ़ना पसंद नहीं करते हैं तो यह आपके लिए best option है कि आप Arts की स्टडी कर सकते हैं।

अगर हम बात करें Arts के subjects की तो इसमें main subject English, Environmental Studies, Political Science, Physical Education जैसे Subjects होते हैं जो कि बहुत आसानी से पढ़े जा सकते हैं इसके लिए आपको ज्यादा मेहनत करने की जरूरत भी नहीं है और आप एक अच्छी percentage के साथ अपनी study complete कर सकते हैं इसमें आप 12th के बाद अपनी B.A  और B.Ed की Study कर सकते हैं।

Non- Medical क्या है?

इसके अलावा अगर आप एक बहुत Bright Student है और ज्यादा पढ़ना पसंद करते हैं और आपका interest high level  की स्टडी करने में है तो आप Non- Medical को prefer कर सकते हैं यह एक बहुत ही अच्छी साड़ी है  जिसके बाद आपका future बहुत Bright होगा यह study बाकी सारी स्टडी से बहुत difficult है इसके लिए आपको बहुत मेहनत करने की जरूरत है ताकि आप आगे एक अच्छी सी Institution में Admission ले कर अपनी आगे की study complete कर सकें।

पढ़ेYoutube से वीडियो Download करने के 5 आसान तरीके

Non- Medical में main subject Mathematics होता है अगर आपको Math में Interest है तो आप Non- Medical कि study जरूर कीजिए  इसमें आप बहुत अच्छे नंबर से पास हो सकते हैं इसके अलावा इसमें Physics के subject होता है।

इसमें 12th करने के बाद आप B. Tech, B. Sc Agriculture और B.Sc Non- Medical जैसी graduations कर सकते हैं और इसके बाद आप Special Subject में Master Degree भी कर सकते हैं।

Medical क्या है?

मेडिकल में जैसे आपको नाम से ही पता चल गया होगा कि यह स्टडी किससे related है यह चढ़ी खासतौर पर डॉक्टर बनने के लिए होती है अगर आप डॉक्टर बनना चाहते हैं तो आपको इसके लिए मेडिकल की पढ़ाई करनी होगी जो कि बहुत difficult होती है और इसके लिए बहुत मेहनत भी करनी पड़ती है।

डॉक्टर बनने के लिए आपको सबसे पहले अपनी 10th complete करनी होगी और उसके बाद आपको मेडिकल की पढ़ाई करनी होगी जिसके बाद आप अपने graduation करेंगे graduation के बाद बहुत सारी बड़ी Institutions में Entrance Exams होते हैं जिसकी preparation आपको करनी होगी अगर आप उस Entrance Exam को clear कर लेते हैं तो आपको उसे Institution में job और study करने का chance दिया जाता है जो कि एक बहुत ही अच्छा chance है जिससे आप अपने future को बहुत बेहतर बना सकते हैं।

पढ़ेBitcoin क्या है और इसमें Invest कैसे करें?

हम उम्मीद करते हैं कि Article को पढ़ने के बाद आपको वह सारी information मिल गई होगी जो आपको चाहिए थी और आप अपने future के लिए एक अच्छा decision ले सकेंगे जो आपके लिए और आपके Parents के लिए बहुत useful होगा आपका Future आपके हाथ में है अगर आप चाहे तो इसे और बेहतर बना सकते हैं और अगर आप चाहे तो इसे बर्बाद भी कर सकते हैं यह सब कुछ आपके Decisions पर depend करता है इसीलिए अपने Studies को लेकर कोई भी गलत decision मत लीजिए यह आपके Future को destroy कर सकता है इसीलिए हमेशा सही information होने के बाद ही अपना decision ले।

Conclusion

दोस्तों आशा करते है आपको हमारा ये आर्टिकल पसंद आया होगा और इससे पढ़ने के बाद आपके सारे Doubts क्लियर हो गए होंगे अगर आपको किसी भी Subject की फुल Detail चाहिए तो आप हमें कमेंट करके बता सकते है हम आपको पूरी मदद करेंगे ऐसी ही ज्ञान के लिए हमारे ब्लॉग पर आते रहे।